Mobile ko safe kaise rakhe?  

Mobile ko safe kaise rakhe?

स्‍मार्टफोन को रखना है सेफ, तो मोदी सरकार का ये Free ऐप करें यूज
स्‍मार्टफोन का यूज लगातार बढ़ता जा रहा है. इसके साथ ही बढ़ रहा है साइबर हमलों का खतरा. लेकिन आप इनसे आसानी से बच सकते हैं. इसमें मोदी सरकार आपकी मदद करेगी.
दरअसल मोदी सरकार ने एक ऐसा ऐप जारी किया है, जिसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और इसकी मदद से अपने मोबाइल को साइबर हमलों से सुरक्ष‍ित रख सकते हैं.
ऐप का नाम है एमकवच. इस ऐप को भारत सरकार की रिसर्च एंड डेवलपमेंट विंग सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्‍ड सिस्‍टम (C-DAC) ने जारी किया है।
मोदी सरकार ने पिछले साल मोबाइल डिवाइस सिक्‍योरिटी सॉल्‍यूशन ऐप (mKavach) लॉन्‍च किया है. सीडैक के मुताबिक यह ऐप फिलहाल एंड्रॉइड पर चलता है. यह ऐप न सिर्फ आपके मोबाइल को सुरक्षित रखता है, बल्‍क‍ि कई और खास फीचर्स भी इसके साथ आते हैं.
नहीं होगा डाटा का मिसयूज : अगर आपके मोबाइल में यह ऐप होगा, तो कोई अवैध तरीके से आपका इंटरनेट डाटा नहीं चुरा पाएगा. यह ऐप इन रिसोर्सेज तक अनाधिकारिक एक्‍सेस को रोकने का काम करता है.
मोबाइल की स्‍पीड बनाए रखने में मददगार : एमकवच आपके मोबाइल को जावास्क्रिप्‍ट मलवेयर से भी बचाता है. इससे आपके फोन की स्‍पीड बनी रहती है और हैंग होने जैसी दिक्‍कतें कम होती हैं.
अनचाहे कॉल्‍स को करें ब्‍लॉक : यह ऐप आपको अनचाहे कॉल और एसएमएस को ब्‍लॉक करने में भी मदद करता है. इसके अलावा पेटीएम जैसे मोबाइल वॉलेट्स, बैंक ऐप्‍स और सोशल मीडिया तक दूसरों की पहुंच सीमित कर सकते हैं और इन्‍हें सुरक्षित रख सकते हैं.
सिम कार्ड करें ट्रैक : आपका मोबाइल फोन खो जाए और चोर आपका सिम निकाल रहा है, तो ये ऐप इसकी भी आपको जानकारी देगा. इससे आपको अपना फोन खोजने में आसानी हो सकती है.
यही नहीं, इस ऐप से आप एक एसएमएस की मदद से दूर बैठकर अपने स्‍मार्टफोन से कॉन्‍टैक्‍ट और कॉल-लॉग्‍स को हटा सकते हैं। आप इसके जरिये अपने फोन को रिसेट भी कर सकते हैं. बैकअप और रिस्टोर करने का ऑप्‍शन भी इसमें मिलता है.
इस ऐप को आप गूगल प्‍लेस्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आपके मन में इसको लेकर कोई भी शंका है, तो आप टोल फ्री नंबर 1800 425 6235 पर संपर्क कर सकते हैं.

loading...

Accha lage to comment me.jarur bataye..

ये भी पढ़े..  Good morning wishes Hd photo wallpaper part 2
Rate this post
 

Leave a comment

 

g